Thursday, November 10, 2011

इंटरव्यू ...

गाँव का युवक - राम कड़ी मेहनत लगन से पीएससी की लिखित परीक्षा पास कर इंटरव्यू में पहुंचा ...

अधिकारी - ( राम की फ़ाइल देखते हुए ) पढ़ाई के अलावा आपका और क्या क्या शौक है ?
राम - सर, क्रिकेट खेलना !

अधिकारी - अच्छा, बहुत अच्छा, ये बताओ वर्त्तमान में क्रिकेट कितने फारमेट में खेला जा रहा है ?
राम - सर, टेस्ट, वंडे तथा ट्वेंटी-ट्वेंटी !

अधिकारी - वंडे में किस खिलाड़ी ने एक ओवर में : छक्के का रिकार्ड बनाया है ?
राम - सर, नहीं जानता !

अधिकारी - गुड, ट्वेंटी-ट्वेंटी में किस खिलाड़ी के नाम एक ओवर में : छक्के मारने का रिकार्ड दर्ज है ?
राम - सर, नहीं जानता !

अधिकारी - ओह हो, अच्छा ठीक है आप जा सकते हो !
राम - सर, क्षमा सहित कुछ बोलना चाहता हूँ !

अधिकारी - हाँ, बताएं क्या कहना चाहते हैं !
राम - ( राम अपने हाँथ में रखी फ़ाइल से दो सर्टिफिकेट निकाल कर देते हुए ) सर, मैं गाँव के एक साधारण गरीब परिवार का लड़का हूँ, मेरे घर पर तो टेलीविजन है और ही समाचार पत्र-पत्रिका जैसी सुविधा वहन करने की क्षमता है इसलिए आपके दोनों सवालों के जवाब मेरे लिए कठिन थे ... किन्तु ये जो दो सर्टिफिकेट अभी आपको दिए हैं वह मेरे हैं जो पिछले दो माह के दौरान आयोजित संभाग स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के दौरान मुझे प्राप्त हुए हैं ... पहला सर्टिफिकेट - ट्वेंटी-ट्वेंटी फारमेट में मेरे द्वारा मारे गए एक ओवर में : छक्के के परिणाम स्वरूप मिले "मैन आफ मैच" पुरूस्कार का है ... तथा दूसरा सर्टिफिकेट - वंडे फारमेट में एक ही ओवर में मेरे द्वारा मारे गए : छक्कों के परिणाम स्वरूप मिले "मैन आफ मैच" पुरूस्कार का है !

अधिकारी - ( अपनी चेयर से उठकर राम से हाँथ मिलाते हुए ) वेल, वेलडन ... यू आर सिलेक्टेड राम, मुझे तुम पर गर्व है, बधाई शुभकामनाएं !!

No comments: